अगर अचानक सफेद होने लगे हैं बाल, तो फटाफट उठाएं ये कदम, हो सकती है ये समस्या

अगर अचानक सफेद होने लगे हैं बाल, तो फटाफट उठाएं ये कदम, हो सकती है ये समस्या

अगर अचानक सफेद होने लगे हैं बाल, तो फटाफट उठाएं ये कदम, हो सकती है ये समस्या

भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में बालों का सफेद होना आम समस्या दिख सकती है. लेकिन ये समस्या नॉर्मल नहीं है. क्योंकि कम उम्र में बाल सफेद होना शारीरिक कमी को दर्शाता है. अगर आपके बाल भी अचानक सफेद होने लगे हैं, तो यह शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण हो सकता है. इसलिए आप फटाफट विटामिन बी12 का टेस्ट करवाएं और कमी होने पर विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स खाएं. आइए जानते हैं कि बाल सफेद क्यों होते हैं और विटामिन बी12 कैसे सफेद बालों का कारण बन सकता है.

सफेद क्यों होते हैं बाल?

अगर आपके बाल भी 25 साल की उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं, तो आप समय से पहले ही बूढ़े होने लगे हैं. आपको बता दें कि आपके बालों की जड़ों में मेलानिन नाम की पिग्मेंट सेल्स होती है, जो बालों को काला रंग देती हैं. लेकिन, उम्र बढ़ने के साथ मेलानिन सेल्स नष्ट होने लगती हैं और धीरे-धीरे बाल काले से सफेद होने लगते हैं.

सफेद बाल आने का कारण बन सकती है विटामिन बी12 की कमी

कम उम्र में सफेद बाल आने के पीछे शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है. क्योंकि, विटामिन बी12 की कमी के साथ-साथ शरीर में फोलिक एसिड  और बायोटीन की कमी कई शोधों में देखी गई है. जिसके कारण मेलानिन का उत्पादन कम होने लगता है. आपको बता दें कि विटामिन बी12 मेटाबॉलिज्म, डीएनए प्रोडक्शन और एनर्जी के लिए भी जरूरी होता है.

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी12 पाने के लिए खाएं ये फूड्स

यह विडंबना है कि खाने से विटामिन बी12 पाना थोड़ा मुश्किल काम है, इसलिए आप विटामिन बी12 पाने के लिए डॉक्टर से सप्लीमेंट लिखवा सकते हैं. हालांकि, फिर भी कुछ फूड्स में विटामिन बी12 पाया जाता है. जिन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. जैसे-

जानवरों का लिवर और किडनी
क्लैम्स नाम की शैलफिश
सार्डिन मछली
फोर्टिफाइड सीरीयल्स, जिनमें अलग से विटामिन बी12 डाला जाता है
टूना मछली
सैल्मन मछली
दूध और दूध से बने उत्पाद
अंडे, आदि


Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी आँखे  न्यूज़ 24 की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.