ऑनलाइन पेमेंट करना हुआ आसान , बिना इंटरनेट आप UPI Payment कर सकते है ...

ऑनलाइन पेमेंट करना हुआ आसान ,  बिना इंटरनेट आप UPI Payment कर सकते है ...

ऑनलाइन पेमेंट करना हुआ आसान ,

बिना इंटरनेट आप UPI Payment कर सकते है ...


आप किसी भी मॉल या कोई दुकान पर पेमेंट्स के लिए ऑनलाइन मोड का इस्तेमाल करते है. आज कल हर फल, सब्जी वाले तक UPI का बार कोड लेकर चलते है. इस खबर में हम आपको बताने जा रहे है आपको बता दें कि गूगल पे, फोन पे, पेटीएम (Google Pay, Phone Pay, Paytm) जैसे ऐप्स से पेमेंट करना ही UPI Payment है. आप किसी भी मॉल या कोई दुकान पर पेमेंट्स के लिए ऑनलाइन मोड का इस्तेमाल करते है. आज कल हर फल, सब्जी वाले तक UPI का बार कोड लेकर चलते है. इस खबर में हम आपको बताने जा रहे है आप बिना इंटरनेट के UPI पेमेंट के बारे में जानकारी देने जा रहे है.

ऑनलाइन बैंकिंग करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। ठीक इसी तरह ज्यादातर लोग इंटरनेट के जरिए ही यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करते हैं। केंद्रीय बैंक और केंद्र सरकार दोनों मिलकर एक फीचर के ऊपर काम कर रही थी। जिसे हाल ही में लांच किया गया है। अब नॉर्मल कीपैड मोबाइल फोन से किसी भी व्यक्ति को किसी भी अकाउंट में यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

इससे अधिक यूपीआई करने के लिए दोबारा से पेमेंट करने होंगे। फिलहाल इस फीचर का इस्तेमाल केवल 8 बैंकों के ग्राहक कर सकते हैं। अगर उन बैंकों की बात करें तो इसमें एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल है।

NPCI का कहना है कि इस सर्विस के इस्तेमाल के लिए हिन्दी और इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना जरूरी नहीं है. आप अपनी क्षेत्रीय भाषा में भी इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. हिन्दी और इंग्लिश के साथ ही 13 भारतीय भाषाओं में दी जा रही इस सर्विस का यूज करने के लिए मोबाइल यूजर को अपने फोन से *99# डायल करना होगा

बिना इंटरनेट ऐसे करें यूपीआई पेमेंट
1. UPI 123PAY का इस्तेमाल करने के लिए  08045163666 आईवीआर नंबर पर कॉल करें।
2. इसके बाद मनपसंद भाषा का चयन करें।
3. अब उस बैंक को चुनें जिसमें बैंक के अकाउंट हो।
4. अकाउंट नंबर सुनने के बाद 1 दबाएं।
5. इसके बाद जिसे पैसे भेजना चाहते हो उसका मोबाइल नंबर दर्ज करें।
6. वेरीफाई हो जाने के बाद जितना पैसा यूपीआई करना चाहते हैं वह अमाउंट डालें।
7. अंतिम में यूपीआई पिन डालने के बाद सेंड बटन दबा दें। 
8. इसी तरह *99# डायल करने के बाद भाषा का चयन कर पेमेंट कर सकते हैं।
9. इसके लिए अकाउंट नंबर और यूपीआई आईडी मैनुअली डालने होंगे।
10. अंतिम में यूपीआई पिन डालकर ओके कर दें। 


उर्वशी गुप्ता