ओमिक्रोन संक्रमण से बचाव के लिए खानपान में करें ये आसान बदलाव

ओमिक्रोन संक्रमण से बचाव के लिए खानपान में करें ये आसान बदलाव

कोरोना का डेल्टा वैरिएंट संक्रमित के ड्रापलेट्स के द्वारा नाक-गले से होते हुए यह फेफड़ों में पहुंचता है और अपनी संख्या बड़ा उसे क्षतिग्रस्त कर देता है। अब नया ओमिक्रोन वैरिएंट ड्रापलेट्स के बजाय सांसों से फैल रहा है। ओमिक्रोन अपने जैसे वायरस बनाने का काम निचले यानी फेफड़े के बजाय ऊपरी रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में करता है। इससे यह अधिक लोगों को बीमार कर रहा है लेकिन डेल्टा वैरिएंट की तरह गंभीर लक्षण कम लोगों में उभरते हैं। ऊपरी रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में संक्रमण के अधिक समय तक रहने से इसका शुरुआती लक्षण गले में जलन या खरास होती है। इसके बाद जुकाम, सिरदर्द-बदन दर्द और फिर ठंड के साथ बुखार आता है।
राजकीय आयुर्वेदिक कालेज के प्राचार्य डा. संपूर्णानंद तिवारी और वैद्य डा. सुशील कुमार झा के अनुसार यदि गले में खरास होते ही आहार-विहार में जरूरी बदलाव कर डाक्टर के परामर्श पर दवाएं शुरू कर दी जाएं तो संक्रमण को शुरुआती दौर में ही रोका जा सकता है।
 गले में खरास होते ही ठंडा पानी पीना तुरंत बंद कर दें। इसकी जगह पर्याप्त मात्रा में गुनगुना या गर्म पानी पीएं। 
 पानी घूंट-घूंट करके चाय की तरह पीएं ताकि इससे गले की ङ्क्षसकाई के साथ वायरस हो तो उसे साफ किया जा सके।
 यदि अधिक गर्म पानी पीने से खांसी होने लगे या गले में सूखापन महसूस हो तो पानी में थोड़ी चीनी या भूरा मिलाकर सेवन करें, लेकिन गर्म पानी जरूर पीएं।
 दूध पसंद नहीं भी हो तो रात में सोने के पहले गुनगुना हल्दी युक्त दूध जरूर पीएं।
 रात का खाना आठ बजे से पहले खाएं और इसके दो घंटे बाद हल्दी वाला दूध पीना ज्यादा फायदेमंद है।
 खाने से खट्टी और अधिक मसालेदार चीजें हटा दें लेकिन टमाटर, संतरा और नींबू का सेवन करते रहें। इनसे शरीर को लाइकोपिन और साइट्रिक एसिड जैसे जरूरी तत्व मिलते हैं, जिनसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
 खाने में पालक का सेवन जरूर करें। दोपहर में मूली, शलजम, टमाटर, गाजर, ब्रोकली सब्जियों का सलाद जरूर खाएं। दोपहर में कोई एक मौसमी फल जरूर लें।
 हर दिन खाने-नाश्ते में गुड़, गजक, तिल, मूंगफली, ड्राई फ्रूट्स शामिल करें। इससे शरीर गर्म रहेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।
 चाय में तुलसी की पत्तियों का उपयोग करें। इसमें एक लौंग व कुछ दाने काली मिर्च और अदरक या सोंठ मिलाकर लें।
 सब्जियों आदि को बनाते समय अदरक और लहसुन जरूर मिलाएं, इससे भी वायरस को साफ करने में मदद मिलती है।
 इसके अलावा डाक्टर की सलाह पर विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक टैबलेट व अन्य पूरक विटामिन-मिनरल आदि का सेवन कर सकते हैं। इससे वायरस से जल्द छुटकारे में मदद मिलती है।