लॉक डाउन 4 के घोषणा के बाद पटना के लोगों ने मुख्यमंत्री के फैसले का स्वागत किया ।

बिहार में कोरोना के घटते ग्राफ के बीच बिहार सरकार ने लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ाने का बड़ा फैसला लिया है. यानी कि बिहार में 8 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद सोमवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. मुख्यमंत्री के ट्वीट के बाद पटना के लोगों ने सरकार के द्वारा व्यापारिक छूट की  बात जान कर उत्साहित हुए और सरकार के कदम का स्वागत किया।

वही सरकार की ओर से नई गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि राज्य में 2 जून से सभी तरह की दुकानें एक दिन बीच कर सुबह 6 से 2 बजे दिन तक खुलेंगी. कौन से समूह की दुकानें किस दिन खुलेंगी यह जिले डीएम तय करेंगे.
सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक फल, सब्जी, खाद्य सामग्री, मांस, मछली, दूध, पीडीएस, उर्वरक, बीज, कीटनाशक और कृषि यंत्र की दुकानें रोज सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक खोली जा सकती हैं. फल और सब्जी की दुकानों को लेकर संबंधित जिले के जिलाधिकारी इन दुकानों का फैलाव करते रहेंगे. ताकि एक ही जगह पर ज्यादा भीड़ न एकत्रित हो. सही तरीके से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो सके.  सम्पुर्ण guide लाईन आने के बाद पटना वासी ने कहा की अब कालाबाजारी से राहत मिलेगी। 

लॉक डाउन  1 से 3 मे शहरी इलाके मे , बाजार खुलने का समय मात्र  4 घन्टे रहा,  इस वजह से भीड़ और लॉक डाउन के उल्लंघन की कई  वीडियो वायरल होती रही ,, लेकिन लॉक डाउन 4 मे बाजार के खुलने के समय मे इजाफ़ा किया गया ,  2 जुन से 8 जुन तक बाज़ार खुलने का समय  सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक का समय रखा गया है। इस से जो भीड़ दिखाई पड़ती थी, इस से राहत मिलेगी।

लॉक डाउन 4 में सरकारी कार्यालयों को खोलने की मंजूरी दी गयी है। 2 जून से 8 जून तक 25 प्रतिशत कर्मचारियो के साथ सरकारी  करमचारी कार्यालय में अपनी सेवा दे सकेंगे । इस से बिहार मे कई काम जो जरुरी हैं उन कामों का निपटारा किया जायेगा। जल्द ही बारिश का मौसम आने वाला है। इस वजह से सरकार खुद तैयार कर लेगी और आम जनता को बारिश के वजह से होने वाली समस्या से निजात मिल पायेगा ।

कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है की बिहार सरकार ने लॉक डाउन 4 के माध्यम से unlock के द्वार खोल कर जनता के लिये, राहत का काम किया है। सूबे के मुखिया नितीश कुमार ने अवाम से मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाये रखने की खास अपील भी की है। आंखे न्यूज़ 24 निरंतर  करोना के guide लाईन का पालन करने हेतु आपसे अपील करता रहा है। अभी आपने जाना की लॉक डाउन 4 की घोषणा के बाद पटनावासियों की क्या क्या राय रही। जागरूकता से समबन्धित और भी कई न्यूज़ आंखे न्यूज़24 आपके लिये  प्रसारित करता रहेगा। आप ऐसे ही जुड़े रहे आंखे न्यूज़ 24 से।