Ginger In Diet: दिन में कब और कितना खाना चाहिए अदरक? जानें इसकी मात्रा और फायदे

Ginger In Diet: दिन में कब और कितना खाना चाहिए अदरक? जानें इसकी मात्रा और फायदे

Ginger In Diet: दिन में कब और कितना खाना चाहिए अदरक? जानें इसकी मात्रा और फायदे

अदरक कई तरह के गुणों से भरपूर होता है. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर की सूजन, सर्दी-जुकाम और वायरल समस्याओं को दूर कर सकता है. नियमित रूप से अगर आप अदरक का सेवन करते हैं जो आपका वजन कम होने के साथ-साथ कई समस्याएं दूर रह सकती हैं. हालांकि, अदरक का सेवन समय पर करें. अगर आप गलत समय पर अदरक का सेवन करते हैं तो इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. आइए जानते हैं अदरक का सेवन कब करना चाहिए?

अदरक कब खाना चाहिए

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करें. इससे आपका वजन कम हो सकता है. इसके अलावा अगर आप सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो किसी भी समय अदरक का सेवन कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि जरूरत से अधिक अदरक का सेवन न करें. इससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है.


1 दिन में कितना अदरक खाना चाहिए


अदरक का सेवन सीमित मात्रा में करें. अधिक मात्रा में अदरक के सेवन से नुकसान हो सकता है. अगर आप अदरक के सेवन से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो पूरे दिन में 25 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन न करें. इससे अधिक अदरक के सेवन से बवासीर की परेशानी हो सकती है. 

अदरक के फायदे

1.सुबह के समय अदरक का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. यह जी मिचलाने, अपच और मॉर्निग सिकनेस को दूर कर सकता है. 


2.अदरक का सेवन अगर आप सुबह के समय करते हैं तो इससे डायबिटीज की परेशानी दूर हो सकती है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल रख सकता है. 


3.अदरक एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो स्किन से लेकर बालों की परेशानी को दूर कर सकता है. 


4.शरीर में होने वाले दर्द को कम करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है. खासतौर पर अदरक के इस्तेमाल से मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.