Skin Care: चाहिए चमकदार और खूबसूरत त्वचा, तो अपनाएं इस तरह की परफेक्ट रूटीन

Skin Care,

Skin Care: चाहिए चमकदार और खूबसूरत त्वचा, तो अपनाएं इस तरह की परफेक्ट रूटीन


Skin Care: चाहिए चमकदार और खूबसूरत त्वचा, तो अपनाएं इस तरह की परफेक्ट रूटीन

स्वस्थ और ग्लो करती स्किन किसको पसंद नहीं। होता यह है कि त्वचा को लेकर हम कई तरह के असमंजस में पड़ जाते हैं। कौन सा प्रोडक्ट यूज़ करना है, कैसे केयर करनी है, किन चीजों से बचना है? आदि। इस असमंजस के कारण अक्सर हम या तो अपने किसी परिचित की देखा देखी प्रोडक्ट यूज करने लगते हैं या गलत स्किन रूटीन अपना लेते हैं। इसका खामियाजा त्वचा को भुगतना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि स्किन के लिए एक सही रूटीन हो। ताकि स्किन रहे चमकदार और स्वस्थ भी। अपनी स्किन को सही देखभाल दीजिये। इससे न केवल त्वचा की ऊपरी परत ग्लो करती है, बल्कि त्वचा भीतर से भी साफ़ और स्वस्थ हो जाती है। इससे त्वचा पर होने वाली सामान्य समस्याओं से बचने में भी मदद मिल सकती है। यह रूटीन युवावस्था से लेकर बड़ी उम्र तक कोई भी अपना सकता है। ख़ास बात यह कि इससे आपकी त्वचा लम्बे समय तक उम्र की वजह से होने वाली परेशानियों से भी बच सकती है। तो इस तरह अपनाएं....

कई बार किसी की स्किन देखकर आप मन में सोचते हैं, कितनी अच्छी स्किन है इसकी। जरूर इसको ये इसके जींस की वजह से मिली होगी। अर्थात उस व्यक्ति के परिवार में ही पीढ़ी दर पीढ़ी अच्छी स्किन का तोहफा मिलता आ रहा होगा। लेकिन हर बार आपका यह अंदाजा सही हो यह जरूरी नहीं। अच्छी, चमकदार और स्वस्थ त्वचा अच्छी देखभाल से भी मिल सकती है और इसके लिए जरूरत होती है नियम से एक रूटीन को अपनाने की। एक ऐसा रूटीन जो आपकी पूरी त्वचा पर ध्यान देने में मदद कर सके। इसमें साधन और स्टेप्स भले ही कम हों लेकिन इसका असर त्वचा पर दिखे। ऐसे रूटीन के लिए रात को सोने से पहले की त्वचा की सफाई को भी जरूर याद रखा जाता है। इससे त्वचा को उस समय खुलकर सांस लेने और टूट फुट की मरम्मत करने का मौका मिलता है, जब आप गहरी नींद में होते हैं। वैसे तो त्वचा में पूरे शरीर की त्वचा शामिल होती है और पूरी त्वचा का ख्याल रखना जरूरी है लेकिन यहाँ हम बात कर रहे हैं खासकर चेहरे की त्वचा की जो सबसे ज्यादा मुश्किलें झेलती है और कोमल भी होती है।

इन मुख्य बातों को हमेशा याद रखें 

स्किन केयर रूटीन के तीन मुख्य हिस्से हैं-

* क्लींजिंग 
* टोनिंग 
* मॉइश्चराइजिंग 


अपनी स्किन को लेकर सजग रहने वाले ज्यादातर लोग इन तीनों ही बातों को जानते हैं लेकिन कई बार इन तीनों की सही जानकारी न होना या गलत तरह से अथवा गलत उत्पादों का प्रयोग परिणामों को भी बिगाड़ सकता है। ऐसे में मन में यह ख्याल आता है कि स्किन केयर रूटीन से कुछ नहीं होता। जबकि यहाँ बात आपके चयन और तरीके से जुड़ी होती है। स्किन केयर रूटीन का असल मकसद होता है त्वचा की सफाई कर उसकी सभी परतों तक भरपूर तरीके से ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन को सुचारू बनाये रखना। यह रूटीन आपकी प्राकृतिक त्वचा को स्वस्थ और साफ़ बनाये रखने में मदद करता है। यह कोई जादू नहीं है कि तीन दिन में रूटीन का पालन करने से आपकी त्वचा एकदम निखर जाएगी। यह हमेशा के लिए अपनाई जाने वाली आदत है, ठीक जैसे हम रोज ब्रश करते हैं या नहाते हैं। इसलिए कोई भ्रान्ति मन में न पालें। दुनिया में ऐसा कोई उत्पाद नहीं है जो रातों रात आपकी त्वचा को सुंदर, स्वस्थ और चमकता हुआ बना दे। हां, मेकअप के जरिये आप कुछ हद तक त्वचा को छुपा जरूर सकते हैं।