रूस-यूक्रेन संकट पर फेसुबक-ट्विटर ने उठाया बड़ा कदम,

रूस-यूक्रेन संकट पर फेसुबक-ट्विटर ने उठाया बड़ा कदम,

मेटा प्लेटफॉर्म इंक ओन्ड फेसबुक ने यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच यूजर्स की सुरक्षा निगरानी के लिए एक स्पेशल ऑपरेशन लॉन्च किया है, जो यूक्रेन में जारी संघर्ष की निगरानी करेगा। साथ ही फेसबुक की तरफ से एक फीचर लॉन्च किया गया है, जिससे यूजर्स अपनी प्रोफाइल पिक्चर को लॉक कर सकेंगे। फेसबुक के अधिकारियों की तरफ से गुरुवार को ट्विटर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी गई है।

हैकिंग से सुरक्षित रखने के टिप्स

ट्विटर की तरफ से भी बुधवार को यूक्रेन के ट्विटर यूजर्स को सुझाव दिया गया कि वो अपने ट्विटर अकाउंट को हैकिंग से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं? ट्वीटर ने यूजर्स से अपने ट्विटर को प्राइवेट करने के साथ ही अकाउंट को डिएक्टिवेट करने को कहा है। ट्विटर की तरफ से इस मामले में अंग्रेजी, रूसी और यूक्रेनियाई में ट्वीट करके जानकारी दी गई है।

दुष्प्रचार का खतरा

दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अक्सर राजनीतिक एक्टिविस्ट और रिसर्चर की ओर से संकट के समय में पोस्ट किए जाते हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को यूक्रेन पर रूसी आक्रमण ने भी सोशल मीडिया पर संघर्ष के बारे में दुष्प्रचार के प्रसार के बारे में चिंता जताई। फेसबुक के सिक्योरिटी पॉलिसी के हेड नथानिएल ग्लीचर ने ट्विटर पर कहा कि यूक्रेन के यूजर्स एक क्लिक के साथ अपनी प्रोफाइल फोटो को उन लोगों के लिए डाउनलोड और शेयर करने से रोक सकते हैं, जो उनके दोस्त नहीं है। साथ ही लोगों को टाइम-लाइन पर विजिट करके यूजर्स ट्रैकिंग और अपडेट हासिल करने पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।

अकाउंट डिएक्टिवेट करने का सुझाव

बुधवार को ट्विटर ने इस बात की जानकारी भी साझा की कि यूजर्स अपने अकाउंट को कैसे डीएक्टिवेट कर सकते हैं। जैसे ही यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के हालात पैदा हुए सोशल मीडिया यूजर्स ने टिकटॉक, स्नैपचैट और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म पर आसमान में हेलीकॉप्टर और रूस में युद्ध विरोधी विरोधी पोस्ट शेयर होने लगे। शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप टिक्कॉक पर, हैशटैग "रूस" को 37.2 बिलियन और "यूक्रेन" को 8.5 बिलियन व्यूज मिले।