पटना कॉलेज के खाते से क्लोन चेक के जरिये 62.80 लाख रुपए हुए गायब

पटना कॉलेज के खाते से क्लोन चेक के जरिये 62.80 लाख रुपए हुए गायब

शातिर चोरों ने पटना कालेज को बड़ा आर्थिक झटका दिया है। चोरों ने क्लोन चेक के जरिये कॉलेज के खाते से 62.80 लाख रुपए उड़ा लिए, जिससे कॉलेज प्रशासन में पूरा हड़कंप मच गया। आश्चर्य कि बात यह है कि यह घटना तीन माह पहले की है, मगर इसकी जानकारी तीन दिन पहले हुई है।

कॉलेज के प्रिंसिपल अशोक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया, 'कॉलेज प्रशासन ने 17 जुलाई काे एक टीचर काे 16 हजार का चेक दिया था। वह चेक बाउंस कर गया, पता चला कि कॉलेज के खाते में रकम मात्र 13 हजार बची हुई है। उसके बाद पता चला कि खाते से 62.80 लाख अवैध रूप से निकासी हो गई है। जहां अहमदाबाद स्थित एक बैंक के ग्राहक के खाते में गई है और वह खाता सब्जी की एक कंपनी एरॉन के नाम से है।'

महाविद्यालय का एकाउंट इलाहाबाद बैंक में है और ओरिजिनल चेक कॉलेज के लॉकर में बंद है। इस मामले को लेकर कॉलेज प्रशासन की तरफ से पटना विवि परिसर में संचालित इलाहाबाद बैंक के मैनेजर और कर्मचारियों के खिलाफ प्राचार्य और भूगोल विभाग के प्रोफेसर मो. नाजिम के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। बताया जाता है कि दोनों के ज्वाइंट साइन से कॉलेज के खाते से रकम की निकासी होती है। 

पटना कॉलेज के प्राचार्य ने कहा, 'इतनी मोटी रकम कहां निकल गई जिस बैंक में कॉलेज का खाता है। चेक किसी को दिया गया है या नहीं?  ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि कहीं किसी काॅलेज के स्टाफ की मिलीभगत तो नहीं? जिन दो लोगों के साइन से रकम निकलती है तो उन दोनों का हूबहू साइन किसने कैसे कर दिया? पीरबहोर थानेदार सबीह उल हक ने बताया कि पुलिस छानबीन करने में जुटी हुई है।