शीतकालीन सत्र 2021: निलंबित राज्यसभा सांसदों से मिले राहुल गांधी, संसद के बाहर राजनीतिक लड़ाई जारी

शीतकालीन सत्र 2021: निलंबित राज्यसभा सांसदों से मिले राहुल गांधी, संसद के बाहर राजनीतिक लड़ाई जारी

राज्यसभा से विपक्ष के 12 सांसदों के निलंबन से पैदा हुआ गतिरोध टूटने का नाम नहीं ले रहा है। विपक्ष निलंबन और किसानों की मौत को लेकर दोनों सदनों में लगातार हंगामा कर रहा है। हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही को कई बार स्थगित करना पड़ा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 12 निलंबित राज्यसभा सांसदों से मुलाकात की।सत्ता पक्ष और विपक्ष अपने-अपने रुख पर कायम हैं। विपक्ष अपने अशोभनीय आचरण के लिए माफी मांगने को तैयार नहीं है जबकि सत्ता पक्ष कह रहा है कि जब तक माफी नहीं तब तक निलंबन की वापसी नहीं। विपक्षी सांसद संसद के बाहर और भीतर दोनों ही जगहों पर एकजुट होकर निलंबर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह सरकार जब से आई है तब से मनरेगा के बजट में कटौती कर रही है। जो बजट उन्होंने 2020-21 में 1,10,000 करोड़ रुपए का रखा था उन्होंने इसे अब 73,000 करोड़ रुपए कर दिया है। इसमें 38,000 करोड़ रुपए कम किया गया है।

राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित

विपक्षी नेताओं के विरोध और वाकआउट के बाद राज्यसभा को गुरुवार दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। मौजूदा शीतकालीन सत्र के चौथे दिन यह दूसरा मौका है जब उच्च सदन को स्थगित किया गया है। इससे पहले सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।