अगर पुरुषों को भी निखरी हुई त्वचा चाहिए, तो इन स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो 

अगर पुरुषों को भी निखरी हुई त्वचा चाहिए, तो इन स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो 

अगर पुरुषों को भी निखरी हुई त्वचा चाहिए, तो इन स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो 

धूप के कारण त्वचा का हाल बुरा हो जाता है, और इसकी सबसे ज्यादा मार पुरुषों को झेलनी पड़ती है. क्योंकि एक तो पुरुष धूप के संपर्क में ज्यादा आते हैं और दूसरा वो महिलाओं के मुकाबले अपनी त्वचा की देखभाल कम करते हैं. जिसके कारण दबी हुई रंगत, सन डैमेज, अस्वस्थ त्वचा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन पुरुष भी अपनी त्वचा को निखार सकते है और स्वस्थ भी बना सकते है.

चेहरे पर निखार लाने के लिए त्वचा को स्वस्थ बनाना बहुत जरूरी है. जिसके लिए ना सिर्फ उसकी स्वच्छता की तरफ ध्यान देना चाहिए, बल्कि उसके लिए जरूरी पोषण भी देना चाहिए. आइए पुरुषों के लिए कुछ ऐसे ही जरूरी स्किन केयर टिप्स के बारे में जानते हैं.


1. चेहरा साफ करने के लिए क्लींजर का करे इस्तेमाल

सबसे पहले पुरुषों को एक अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए. जिससे चेहरे की त्वचा अंदर से भी साफ हो सके और ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और पिंपल्स जैसी समस्याओं से निजात मिल सके. लेकिन ध्यान रखें कि पुरुषों की त्वचा मोटी होती है, जिसके लिए अच्छा क्लींजर ढूंढने के लिए एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं. वहीं, पुरुषों को दिन में 2 बार चेहरे को धोना चाहिए.

2. नैचुरल स्क्रबिंग करें

धूप के कारण चेहरे की ऊपरी परत की रंगत दब जाती है, जिसे हटाने के लिए स्क्रबिंग करवानी चाहिए. लेकिन बाजार में मौजूद स्क्रब में केमिकल हो सकते हैं, इसलिए पुरुषों को नैचुरल स्क्रबिंग करनी चाहिए. हफ्ते में 2 बार फेस स्क्रबिंग की जा सकती है.

3. मॉइश्चराइजर को ना भूलें

पुरुषों को लगता है कि मॉइश्चराइजर सिर्फ महिलाओं के लिए बना है. लेकिन उम्र के साथ त्वचा की नमी घटना महिला और पुरुष दोनों के साथ होता है. जिसे मैनेज करने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. वरना स्किन डल, ड्राई और बेजान होने लगती है.