करवा चौथ  त्योहारों पर कुछ खास है दिखना , महिला को सजने-संवरने का बेहद शौक होता है फॉलो करे टिप्स ...

करवा चौथ  त्योहारों पर कुछ खास है दिखना ,  महिला को सजने-संवरने का बेहद शौक होता है फॉलो करे टिप्स ...
करवा चौथ  त्योहारों पर कुछ खास है दिखना ,  महिला को सजने-संवरने का बेहद शौक होता है फॉलो करे टिप्स ...
करवा चौथ  त्योहारों पर कुछ खास है दिखना ,  महिला को सजने-संवरने का बेहद शौक होता है फॉलो करे टिप्स ...

करवा चौथ  त्योहारों पर कुछ खास है दिखना ,

महिला को सजने-संवरने का बेहद शौक होता है फॉलो करे टिप्स 

त्योहारों का मौसम एक बार फिर आ गया है. हर कोई तैयार है त्योहारों का मजा लूटने के लिए. महिलाएं तो त्योहारों को ले कर बेहद उत्साहित रहती हैं. वे चाहती हैं कि इन खास मौकों पर कुछ खास दिखाई दें.इस दिन महिलाएं अपने पति की सुरक्षा और लंबी उम्र के लिए पूरे दिन उपवास रखती हैं और फिर रात में चांद को अर्घ्य देकर पूजन करने के बाद व्रत खोलती है। करवा चौथा एक ऐसा दिन है, जहां इस दिन हर महिला एक दुल्हन की तरह तैयार होती है।  इस के लिए वे महीनों पहले से तैयारियां भी शुरू कर देती हैं. लेकिन कंप्लीट मेकअप और ड्रैसअप के बाद सोच में पड़ जाती है कि हेयरस्टाइल कौन सा बनाएं? जो महिलाएं स्वयं घर पर तैयार होती हैं वे अकसर हेयर डिजाइन को ले कर परेशान रहती हैं. हम आप को कुछ बेहद आकर्षक और आसान हेयर डिजाइंस बनाने के तरीके बता रहे हैं..

आप बाजार में रोज़ एक से बढ़कर एक और महंगे प्रोडक्टस देखते हैं, जिनमें ये दावा किया जाता है कि ये दाग हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे. हम घर पर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. इतने घरेलू नुस्खें आपके पास मौजूद होने के बावजूद आप पैसे फालतू ही खर्च कर देते हैं.

1. नींबू का रस : नींबू के रस को कॉटन में भींगो कर मुहांसो के दागों पर लगाएं. इस रस को तब तक रहने दें जब तक आपकी त्वचा रस को सुखा ना दे. थोड़ी देर बाद कुनकुने पानी से आपना चेहरा धो लें.

2. ओलिव ऑयल : ओलिव ऑयल को रोज दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाइए. रोजाना इसका प्रयोग करने पर, आपको इसका कमाल दिखने लगेगा. ओलिव ऑयल से न सिर्फ चेहरे के दाग-धब्बे कम होते हैं बल्कि ये आपके चेहरे पर निखार लाने में भी मदद करता है.

3. मेथी है उपयोगी : आप मेथी के पत्तों का फेस-पैक बना सकते हैं या आप चाहें तो मेथी के बीजों को उबालकर उनका पेस्ट भी बना कर उसे चेहरे के दाग-धब्बो पर लगाने के लगभग 15-20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

4. चन्दन व गुलाबजल : चेहरे के दाग धब्बों पर चन्दन व गुलाबजल को मिलाकर लेप बनाकर, इसे लगाकर, करीब 1 घंटे तक लगा हुआ छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से अच्छी तरह धो लें.

5. एलोवेरा : मुहांसो को दूर भगाने और इसके साथ ही दाग-धब्बों के निशान को भी हटाने के लिए एलोवेरा को प्रयोग किया जाता है. हम आपको बता दें कि एलोवेरा के जैल को चेहरे के किसी भी कील-मुहांसे पर लगाने से या अन्य किसी भी दोष को पूर्ण रूप से ठीक करने के लिए हमेशा उपयोग में लाया जाता है.

6.  खीरा : खीरा सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा को भी स्वस्थ रखने में कहा.ता करता है. आपके चेहरे से पिम्पल्स या मुहांसो को दूर करने और इसके दाग को भी हटाने में सहायता करती है.

7. आइस क्यूब का इस्तेमाल :  कपडे में आइस क्यूब लें और उसे रोज़ाना 10 से 15 मिनट तक आपके चेहरे के दाग धब्बों पर लगाते रहें. मुहांसों और उनके निशानों को आइस क्यूब की मदद से भी हटाया जा सकता है.

करवा चौथ के दिन अक्सर महिलाएं अपने बालों को खुला रखती हैं, ऐसे में इसे अधिक समय तक संभाल पाना मुश्किल हो जाता है। खुले बालों में गजरा लगाने पर यह ठहरता नही है और गिर जाता है, लेकिन बन के साथ इसके गिरने का डर नहीं होता। हालांकि, इस दिन कई महिलाएं बन बनाती हैं, ऐसे में आप कुछ अलग दिखना चाहती हैं तो सामने से कोई हेयर स्टाइल बना सकती हैं।


आंखों को हाईलाइट कर देने से इसकी खूबसूरती बढ़ जाती है। आई मेकअप करते समय अपनी साड़ी लुक को एक बार जरूर देख लें। कई बार काजल और आईलाइनर से आंखों की खूबसूरती बढ़ जाती है, लेकिन आप आईशैडो का इस्तेमाल कर रह रही हैं तो अपनी साड़ी के कलर से मिलता-जुलता टच दें। 


उर्वशी गुप्ता