12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका, जाने कब से शुरू...

12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका, जाने कब से शुरू...

आने वाले मार्च महीने से  से 12 से 14 वर्ष के बच्चों को भी कोरोना का टीका लगना शुरू हो सकता है। अभी फिलहाल अन्य के साथ 15 से 18 वर्ष की आयु तक के बच्चों का कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। केंद्र सरकार के कोविड वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ एनके अरोड़ा ने ये जानकारी देते हुए बताया कि सरकार देशभर में मार्च महीने से 12 से 14 वर्ष के बच्चों को टीका लगाने का काम शुरू करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि ऐसी उम्मीद है कि फरवरी के अंत तक 15 से 18 साल की आयु के सभी किशोरों का टीकाकरण कर लिया जाएगा।

डॉक्टर अरोड़ा ने बताया कि 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग में लगभग 7:30 करोड़ किशोर हैं जिन का टीकाकरण किया जा रहा है।इनमें से तीन करोड़ 45 लाख बच्चों को टीके की पहली डोज जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पहली डोज के बाद 28 दिनों में टीके की दूसरी खुराक दी जानी है। उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग के किशोर टीकाकरण प्रक्रिया में उत्साह पूर्वक भाग ले रहे हैं, और टीकाकरण की इस गति को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि जनवरी माह के अंत तक लगभग सभी बच्चों को पहली खुराक लग जाएगी। उसके बाद दूसरी खुराक फरवरी माह के अंत तक दिए जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण पूरा होने के बाद 12 से 14 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

इस बीच केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि  सरकार किसी भी व्यक्ति की सहमति के बिना जबरन वैक्सीनेशन नहीं कराएगी।कोर्ट में दायर हलफनामे में केंद्र सरकार ने आश्वस्त किया कि  किसी भी व्यक्ति की इच्छा के विरुद्ध उसे टीका नहीं लगाया जाएगा।