पटना जंक्शन की नई व्यवस्था के बारे में जाने, नहीं तो छूट सकती है आपकी ट्रेन

पटना जंक्शन की नई व्यवस्था के बारे में जाने, नहीं तो छूट सकती है आपकी ट्रेन

पटना जंक्शन ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों के लिए एक जरूरी सूचना है. स्टेशन गोलंबर के पास जाम के कारण ट्रेनों के छूटने की समस्या झेल रहे पैसेंजर्स के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है. इसके तहत महावीर मंदिर और करबिगहिया साइड, दोनों ही तरफ यातायात की व्‍यवस्‍था बदली
जाएगी इस समस्या को दूर करने के लिए यातायात पुलिस, जिला प्रशासन और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई जिसमें स्टेशन गोलंबर से जाम हटाने पर पूरे दिन मंथन चला। इस दौरान सदर एसडीओनवीन कुमार ने यातायात पुलिस व जिला परिवहन अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि स्टेशन गोलंबर पर यदि बसें लगाई गईं तो संबंधित यातायात अधिकारी पर गाज गिरेगी।
स्‍टेशन गोलंबर के पास बस और आटो का जमावड़ा हर हाल में हटाया जाएगा। बैठक के दौरान इस बात पर सहमति बनी कि अब जंक्शन गोलंबर पर स्टेशन के इंट्री और एक्जिट के किसी भी बस या आटो को खड़ा नहीं होने दिया जाएगा। नियम का उल्लंघन करने वालों से जुर्माना भी वसूला जाएगा। आटो चालकों को मल्टी स्टोरी वाहन पार्किंग से ही अपने आटो का संचालन करना होगा। यातायात पुलिस नियमों का उल्लंघन करने वाले बस चालकों व आटो चालकों से सख्ती से निपटेगी। अधिकारियों ने एसडीओ सदर से इस बात की शिकायत की कि दूध मार्केट के पास बने आटो स्टैंड में जबरन अतिक्रमण कर दुकानें लगा ली गई हैं। इसे हटाकर वहां बस खड़ा करने की व्यवस्था करनी होगी। बैठक मैं लिए गए निर्णय के अनुसार नई व्यवस्था में बसें दूध मार्केट के समीप प्रीपेड आटो स्टैंड में ही खड़ी होंगी। इसके अलावा करबिगहिया की ओर पुल से सीधे नहीं जा सकेंगे स्टेशन दाहिने मुड़कर पुल से नीचे जाना होगा।वहीं दूसरी ओर जंक्शन की करबिगहिया इंट्री पर अब पुल से सीधे इंट्री नहीं होगी। बसों को पुल से उतर कर दाहिने मुड़कर पुल के नीचे जाना होगा। वहां से पुल के बगल से करबिगहिया की ओर से स्टेशन परिसर में प्रवेश करना होगा। नगर सेवा की बसें इस ओर से आएंगी और सीधे निकल जाएंगी। इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल लिया जाएगा। छोटी इलेक्ट्रिक बसें तो मुड़ जाएंगी परंतु बड़ी वाली इलेक्ट्रिक बसों को थोड़ी परेशानी हो सकती है। ट्रायल के बाद निर्णय लिया जाएगा कि यहां से इलेक्ट्रिक बसें निकल सकेंगी या नहीं। विभाग को उम्मीद है कि नई व्यवस्था से यात्रियों को स्टेशन गोलंबर पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी और स्टेशन के नजदीक पहुंचकर भी ट्रेन छूटने की नौबत नहीं आएगी।