एक साल के अंदर बिहार में शुरु हो सकता है डबल डेकर ट्रेन का परिचालन

एक साल के अंदर बिहार में शुरु हो सकता है डबल डेकर ट्रेन का परिचालन

बिहार के लोगों को रेलवे की तरफ से बहुत जल्द बड़ी ख़ुशख़बरी मिलने वाली है। इन दिनों भारतीय रेल लगातार बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश जैसे पूर्वी राज्यों में सुविधाएं बढ़ाने की नई योजनाओं पर ठोस पहल कर रहा है। रेलवे बिहार के गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, दरभंगा व बरौनी रेलवे स्टेशनों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिशों में जुटी हुई है। तो चलिए आपको बताते हैं कि वह ख़ुशख़बरी क्या है...

बिहार के लोगों के लिए बहुत जल्द रेलवे एक बेहतरीन तोहफा देने जा रहा है जो है डबल डेकर ट्रेन। बिहार में 1 साल के अंदर पटना से डबल डेकर ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा। इस योजना पर केंद्र सरकार तेजी से काम कर रही है। भारतीय रेलवे की डबल डेकर एक्सप्रेस रेल उच्च प्राथमिकता वाली ट्रेनों में से है और भारत की फास्ट ट्रेनों में से भी है। डबल डेकर एक्सप्रेस पूरी तरह से एयर कंडिशन दो मंजिला एक्सप्रेस ट्रेन है। अभी यह ट्रेन लखनऊ से नई दिल्ली और नई दिल्ली से जयपुर के बीच चलाई जा रही है लेकिन अब बहुत जल्द दिल्ली से पटना और दिल्ली से हावड़ा रूट पर दो मंजिला ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इस ट्रेन की खासियत के बारे में बता दें कि इसके कोच में स्लीपर नहीं होते, बल्कि नीचे और ऊपर सीटें होती हैं, जिस पर बैठकर आप यात्रा कर सकते हैं. रेलवे की ओर से डबल डेकर ट्रेन के कोच में यात्रियों को हर वह सुविधा मिलती है, जो अन्य ट्रेनों में उपलब्ध रहती है।

गौरतलब है कि लगभग 2 साल से बंद पड़े डबल डेकर ट्रेन के संचालन का इंतजार किया जा रहा है। कोरोना की वजह से इस फैसले में देरी भी हुई, लेकिन अब दिल्ली –पटना डबल डेकर ट्रेन चलाने की सारी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी है। बस रेलवे बोर्ड की अनुमति का इंतज़ार है। आपको बता दें कि लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल को जाने वाली डबल डेकर ट्रेन 8 घंटे का समय लेती है, वहीं तेजस और शताब्दी एक्सप्रेस महज साढ़े 6 घंटे के अंदर ही लखनऊ से दिल्ली पहुंचती है।

वहीं अगर किराया की बात करें तो किराये के मामले में यह डबल डेकर ट्रेन किफायती साबित होगा। अभी लखनऊ से चलने वाली शताब्दी और तेजस एक्सप्रेस का  किराया अधिक है। शताब्दी एक्सप्रेस का किराया 1400 से लेकर 2400 तक है और तेजस एक्सप्रेस का किराया 2000 से अधिक है। ऐसे में डबल डेकर ट्रेन इन दोनों ट्रेनों को टक्कर दे सकती है, क्योंकि डबल डेकर ट्रेन का लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल के लिए डेढ़ साल पहले का किराया महज 645 रुपये था। इसलिए अब भी इसमें बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी।