शोले फ़िल्म की मशहूर मौसी लीला मिश्रा की पुण्यतिथि पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें

शोले फ़िल्म की मशहूर मौसी लीला मिश्रा की पुण्यतिथि पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें

हिंदी सिनेमा में कई ऐसे ऐक्टर हुए जिन्होंने बड़े पर्दे पर अपने छोटे-छोटे रोल से अपनी बड़ी पहचान बनाई। जिनकी ऐक्टिंग ने लोगों के दिल में हमेश के लिए अपनी जगह बना ली। ऐसी ही एक एक्टर हुईं लीला मिश्रा जिन्होंने फिल्म शोले में मौसी का किरदार निभाया और घर-घर में मशहूर हो गईं। आज उनकी पुण्यतिथि है। 17 जनवरी 1988 को 80 साल की उम्र में लीला मिश्रा का निधन हुआ था।

आइए अब आपको देते हैं उनसे जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री लीला मिश्रा का जन्म 1908 में उत्तर प्रदेश के रायबरेली के एक गांव में हुआ था। लीला जब 12 साल की हुईं तो उनकी शादी राम प्रसाद मिश्रा से कर दी गई। वे साइलेंट फिल्मों में करैक्टर आर्टिस्ट थे। राम प्रसाद जब मुंबई आए तो लीला को भी साथ में ले आए। अपने करियर में 200 से ज्यादा फिल्में करने वाली लीला मिश्रा ने करियर की शुरुआत 40 के दशक में की थी। पहली फिल्म के लिए उन्हें 500 रुपये मिले थे।

लीला मिश्रा बेहद खूबसूरत अभिनेत्री थीं लेकिन उन्होंने कभी कोई लीड रोल नहीं निभाया। ऐसा नहीं था कि उन्हें लीड रोल ऑफर नहीं हुए बल्कि उन्होंने करने से ही मना कर दिया था। इसके पीछे की वजह कही जाती है लीला मिश्रा को पराए मर्दों का छूना बिल्कुल भी पसंद नहीं था। यही वजह थी कि वो हमेशा ही मां, मौसी, नानी और चाची वाले किरदारों में ही नजर आती थीं। 

लीला मिश्रा को आज भी चश्मे बद्दूर, प्रेम रोग, शोले, आवारा, प्यासा, नदिया के पार, परिचय, सौदागर, मां का आंचल, जय संतोषी मां, बैराग जैसी कई फिल्मों के लिए जाना जाता है। पर्दे पर हमेशा मां और मौसी का किरदार निभाने वाली लीला मिश्रा असल जिंदगी में 17 की उम्र में ही मां बन गई थीं। और 18 साल की छोटी उम्र से ही वे ऑन स्क्रीन मां का किरदार निभाने लगीं।