कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से रहना है सेफ, तो इन गाइंडलाइंस का करें पालन

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से रहना है सेफ, तो इन गाइंडलाइंस का करें पालन

ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से दुनिया भर में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटों में दुनिया के 6 देशों में एक लाख से ज्यादा कोरोना केस दर्ज किए गए हैं। वहीं, बीते दिन पूरी दुनिया में 25,12,146 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। यह किसी एक्सप्लोजन की तरह है जो एक दिन में लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। पूरी दुनिया के हेल्थकेयर सिस्टम पर इसका असर दिखना शुरू हो गया है।

संक्रमण के लिहाज से देखें तो ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। हर दिन कोरोना इंफेक्शंस के रिकॉर्ड टूट रहे हैं। इस बीच डब्ल्यूएचओ ने भी चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन को हल्के में लेने की भूल न करें। यह डेडली भी है और लोग अस्पताल में भर्ती भी हो रहे हैं। लिहाजा मास्किंग, सैनिटेशन और सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए खुद को इससे प्रभावित होने से बचाने में ही भलाई है।

दुनिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना के करीब 25 लाख केस दर्ज किए गए हैं। ऐसे में, डब्ल्यूएचओ के चीफ टेड्रोस अधनोम गेब्रियस ने कहा है कि ओमिक्रॉन दुनियाभर में लोगों की जान ले रहा है। उन्होंने गुरुवार को बताया कि वैक्सीनेटेड लोगों में ओमिक्रॉन डेल्टा के मुकाबले कम खतरनाक साबित हो रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे हल्के में लेना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ के मारिया वॉन केरखोव के मुताबिक, इन बातों का ध्यान रखकर आप खुद को और अन्य लोगों को इन्फेक्शन से बचा सकते हैं।

- पब्लिक प्लेसेस पर जरूरत पड़ने पर ही जाएं। ड्यूरेशन को कम से कम रखें। डबल मास्किंग औऱ सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करें।

- कोविड एप्रोपिएट बिहेवियर का पालन करें। मास्क को सही से लगाएं। केवल कान या ठुड्डी पर इसे लगाकर न घूमें।

- सैनिटेशन का ख्याल रखें। हाथों को साबुन से धोते रहें या फिर एल्कोहल बेस्ट सैनिटाइजर से सैनेटाइज करें।

- किसी भी वायरस इंफेक्शन को हल्के में न लें। खुद की जांच कराएं और डॉक्टर्स से कंसल्टेशन लेते रहें।

- अच्छी डाइट, प्रॉपर स्लीप और एक्सरसाइज को डेली शेड्यूल में ढालें। खुद को तनाव से दूर रखने की कोशिश करें। अनहेल्दी व अनहाइजीनिक चीज़ें से बचें।

- वैक्सीनेशन जरूर करवाइए। वैक्सीन ही आपको कोरोना से बचाने में इम्युनिटी का अहम रोल प्ले करेगी।