भारत की ये फिल्म 'ऑस्कर' से बस एक कदम दूर, लेकिन एक बुरी खबर भी है

भारत की ये फिल्म 'ऑस्कर' से बस एक कदम दूर, लेकिन एक बुरी खबर भी है

तमिल फिल्म 'कूझंगल' साल 2022 के ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत की ऑफिशियल एंट्री थी। इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में भारत की ओर से गई ये फिल्म ऑस्कर की रेस से बाहर हो गई है। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने मंगलवार को शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों की घोषणा की। हालांकि भारत की तरफ से बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी के लिए गई फिल्म 'Writing With Fire' शॉर्टलिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रही है।

विनोदराज पीएस द्वारा निर्देशित ये फिल्म एक शराबी पति की कहानी है जिसके बहुत ज्यादा टॉर्चर करने के बाद उसकी पत्नी भाग जाती है। इसके बाद ये शराबी पति अपने छोटे बेटे के साथ अपनी पत्नी को ढूंढने निकलता है और आखिरकार उसे वापस घर ले आता है। विनोदराज ने पहली बार किसी फिल्म का निर्देशन किया था और इसे ऑस्कर में भेजा गया।

जहां तक फिल्म के प्रोडक्शन की बात है तो इसका प्रोडक्शन विग्नेश शिवान और नयनतारा ने किया है। जहां तक फिल्म 'राइटिंग विद फायर' की कहानी का सवाल है तो ये फिल्म दलित महिलाओं द्वारा चलाए गए अखबार 'खबर लहरिया' के उदय के बारे में बताती है। इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म का निर्देशन रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने किया है।