भारत में PAN Card एक जरूरी दस्तावेज है... ,इसका रखेंगे ध्यान तो बन जाएगा काम   PAN Card से जुड़ी आ गई है कोई दिक्कत?

भारत में PAN Card  एक जरूरी दस्तावेज है... ,इसका रखेंगे ध्यान तो बन जाएगा काम   PAN Card से जुड़ी आ गई है कोई दिक्कत?

भारत में PAN Card काफी जरूरी होता है ,इसका रखेंगे ध्यान तो बन जाएगा काम  
PAN Card से जुड़ी आ गई है कोई दिक्कत?

भारत में PAN Card काफी जरूरी होता है. भारत में जो कोई भी टैक्स भरता है उसके लिए पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है. वहीं अगर ये दस्तावेज नहीं है या फिर खो गया है तो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और आर्थिक लेनदेन में भी परेशानी आ सकती है. वहीं अगर पैन कार्ड से संबंधित कोई दिक्कत है तो भी सचेत हो जाना चाहिए. इन दिक्कतों को ठीक करने के लिए भी कदम जल्द उठाने चाहिए.

अगर पैन कार्ड में कोई दिक्कत है या पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया हुआ है लेकिन वो मिला नहीं है तो इसके लिए एनएसडीएल से संपर्क किया जा सकता है. पैन कार्ड नहीं मिलने की स्थिति में National Securities Depository Limited  या इनकम टैक्स विभाग से संपर्क किसी माध्यम से किया जा सकता है.

किसी भी माध्यम से आयकर विभाग या एनएसडीएल से संपर्क किया जा सकता है. वेबसाइट के जरिए www.incometaxindia.gov.in और www.tin-nsdl.com पर संपर्क किया जा सकता है. इसके अलावा इन नबंर पर (आयकर विभाग 1800-180-1961) (एसएसडीएल- 020-27218080) कॉल भी किया जा सकता है. वहीं ईमेल के जरिए इन पर efilingwebmanager@incometax.gov.in और tininfo@nsdl.co.in मेल किया जा सकता है.


उर्वशी गुप्ता