ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री , भारतीय मूल के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री है.... 

ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ,  भारतीय मूल के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री है.... 

ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ,

भारतीय मूल के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री है.... 


 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक ने चार्ज लिया.पीएम चुने जाने के बाद से ही भारत में उनकी काफी चर्चा हो रही है मंगलवार शाम को नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया समाप्त होने पर शुरुआती छंटनी के बाद भारतीय मूल के दो सांसदों-पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन ने आठ दावेदारों में अपनी जगह बना ली.ऋषि सुनक कहते है  मैं पूरी तरह से सराहना करता हूं कि चीजें कितनी कठिन हैं और मैं यह भी समझता हूं कि जो कुछ हुआ है उसके बाद विश्वास बहाल करने के लिए मुझे काम करना है. भारतीय मूल की लेबर सांसदों ने ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री बनाए जाने पर सवाल उठाए हैं.

बता दें कि मंगलवार को किंग चार्ल्स III के साथ मुलाकात के बाद, 42 साल के ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. भारतीय मूल की ब्रिटिश सांसद प्रीत कौर गिल ने कहा कि मैं ऋषि सुनक की राजनीति से पूरी तरह असहमत हूं और उनके जनादेश पर गंभीरता से सवाल उठाती हूं, क्योंकि उनके पास ऐसा नहीं है.28 अक्टूबर को यूनाइटेड किंगडम  के पहले गैर-श्वेत और हिंदू प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.जनता यूनाइटेड किंगडम के भविष्य के बारे में सोच रही है, इसलिए हमें आम चुनाव की जरूरत है.

पीएम के रूप में ऋषि सुनक का पहला काम एक आर्थिक संकट को दूर करना होगा जिसने देश के वित्त को एक अनिश्चित स्थिति में छोड़ दिया है, जिसमें लाखों लोग अपने खाने और बिजली बिलों का भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को संभालने के अलावा, सुनक को अपनी कंजर्वेटिव पार्टी को भी एकजुट रखना है.

ऋषि सुनक 200 साल में ब्रिटेन के सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं. वह राजनीति में आने के केवल 7 साल बाद इस पद पर पहुंचे हैं. वह पहले एक निवेश बैंकर और हेज फंड मैनेजर थे. वह अपने दादा-दादी के कारण पूर्व-विभाजन भारत से आने के कारण भारतीय मूल के हैं, हालांकि उनके माता-पिता पूर्वी अफ्रीका में पले-बढ़े थे. वह खुद साउथेम्प्टन में पैदा हुए 

उर्वशी गुप्ता