किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी मोदी सरकार ने किया ऐलान ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ का अब नई ट्रैक्टर खरीदने के लिए सरकार देगी पैसा...

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी मोदी सरकार ने किया ऐलान  ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ का अब नई ट्रैक्टर खरीदने के लिए सरकार देगी पैसा...

 किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी मोदी सरकार ने किया ऐलान

‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ का अब नई ट्रैक्टर खरीदने के लिए सरकार देगी पैसा...


किसानों की आय बढ़ाने और आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं मोदी सरकार ने बनायें , पीएम किसान के तहत किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये डाले जाते हैं। किसानों को खेती के लिए कई तरह की मशीनों की भी जरूरत पड़ती है। ऐसे में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी दे रही है। यह सब्सिडी ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’  के तहत दी जा रही है।


इसी के तहत सरकार किसानों को किसानों को ट्रैक्टर की खरीद पर 20 से 50 फीसदी तक की सब्सिडी दे रही है। आपको बता दें कि पीएम किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी की रकम का भुगतान ट्रैक्टर की लागत मूल्य पर किया जाता है, जबकि ट्रैक्टर खरीद पर लगने वाली GST और अन्य खर्चे किसान को वहन करने होते हैं।

इस स्कीम के तहत राज्य सरकारें किसानों से आवेदन आमंत्रित करती हैं। किसान चाहें तो केंद्र या फिर राज्य सरकार की मदद से ट्रैक्टर सब्सिडी योजना का लाभ लेकर आधे दाम में इसे खरीद सकते हैं। इस योजना के तहत आर्थिक रुप से कमजोर और छोटे-किसान फायदा उठा सकते हैं।

दरअसल, किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर बेहद जरूरी है। लेकिन देश में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते ट्रैक्टर नहीं है। ऐसी विकट परिस्थिति में उन्हें ट्रैक्टर किराए पर लेना पड़ता है या बैलों का उपयोग करते हैं। ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए ये योजना लेकर आई है. पीएम किसान ट्रैक्टर योजना  के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी।

किसान ट्रैक्टर योजना के तहत आवेदन के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, बैंक खाता-विवरण-पासबुक की कॉपी, खेत की खसरा खतौनी की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

योग्य किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना तहत अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से ऑनलाइ या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इच्छुक किसान इस योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अपने जिले के नजदीकी कृषि विभाग के दफ्तर में भी संपर्क कर सकते हैं।


किसान के पास खेती योग्य अपना जमीन होना जरूरी।
बैंक अकाउंट आधार और पैन से लिंक खाता होना चाहिए।
किसान परिवार की सालाना आय 1.5 लाख रुपये या फिर इससे कम होनी चाहिए।
पहले से ट्रैक्टर नहीं होना चाहिए।
एक किसान को एक ही ट्रैक्टर की खरीद पर सब्सिडी मिलेगा।

उर्वशी गुप्ता